अगर आप भी करवटें बदलते हुए काटते हैं रात तो करें ये काम, जल्द आएगी निंदिया रानी

Header Banner

अगर आप भी करवटें बदलते हुए काटते हैं रात तो करें ये काम, जल्द आएगी निंदिया रानी

  Thu Jan 12, 2017 16:50        Health, Rajasthani

जयपुर। आजकल ज्यादातर युवा रात में अच्छी नींद नहीं आने से परेशान है। इसके चलते वे दिन में सही से अपने काम नहीं कर पाते। कुछ तो ऑफिस में ही सोते रहते हैं। अगर आपको रात में अच्छी नींद नहीं आती तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। हाल में ही वैज्ञानिकों ने एक ऐसा तरीका निकाला है। जिसमें आपको सुकूनभरी और अच्छी नींद आएगी।  

वैज्ञानिकों ने हाल में ही एक अध्ययन किया जिसमें ये सामने आया कि अगर आप अच्छी नींद चाहते है, तो कुछ घंटों के लिए नांरगी रंग के चश्मे को लगाएं।

इस अध्ययन के अनुसार, नांरगी चश्मा इलेक्ट्रानिक स्क्रीन से उत्सर्जित कुछ चुनिंदा तंरग दैघ्र्य वाली प्रकाश किरणों को अवरुद्ध कर देता है, जिससे नींद चक्र में लचीलापन आता है और आपको अच्छी नींद आती है।

इस अध्ययन में लोग लोग शामिल हुए थे वह रात को सोने से पहले कुछ घंटो तक नारंगी चश्मा पहनें। नारंगी चश्मा पहनने से पहले इस कदम की जांच हुई। 

 

यह पूरी रिसर्च एडोलसेंट हेल्थ नामक पत्रिका में प्रकाशित हुई। वैज्ञानिकों का कहना है कि वयस्क लोगों पर नीली किरणों का प्रभाव कम पड़ता है। 

 

यह अध्ययन 13 युवाओं को लेकर किया गया था। जब इन लोगों के चश्में लाए इससे मेलाटोनिक किरणों का प्रवाह रुक गए, जिससे उन्हें रात को अच्छी नींद आ सके। 



   cut the night tossing,turning, changing, or the work