गुलाबी नगरी में काइट फेस्टिवल शुरू, सिटी पैलेस की छतों से देसी—विदेशी सैलानी लड़ा रहे पेंच

Header Banner

गुलाबी नगरी में काइट फेस्टिवल शुरू, सिटी पैलेस की छतों से देसी—विदेशी सैलानी लड़ा रहे पेंच

  Thu Jan 12, 2017 16:55        Rajasthani

मकर संक्रांति पर पतंगबाजी का जुनून छाने लगा है। इन दिनों गुलाबी शहर में सूरज उगने के साथ ही पतंगे उडऩे का सिलसिला तेज हो गया है। दोपहर में तो आसमान में रंग-बिरंगी पतंगों की छटा नजर आने लगी। यहां  पतंगबाजी के जुनून के बीच में पारंपरिक काइट फेस्टिवल भी आज से शुरू हो गया है। 
सिटी पैलेस में आज से जयपुर काइट फेस्टिवल का आगाज हुआ। इसमें जयपुर भ्रमण पर आए देसी—विदेशी सैलानी पतंगबाजी का लुत्फ उठाने आ रहे हैं। पतंगबाजी उत्सव सिटी पैलेस के सर्वतोभद्रा चौक में आयोजित होगा। जबकि, कई पतंगबाज छतों तक पहुंच जाते हैं। 
फेस्टिवल का उद्घाटन पूर्व राजपरिवार के पदमनाभ सिंह ने किया। सिटी पैलेस प्रबंधन का कहना है कि पर्यटकों को आकर्षित करने और उन्हें जयपुर की पतंगबाजी परंपरा से रू-ब-रू करवाने के लिए हर साल काइट फेस्टिवल का आयोजन होता है। इस साल भी काइट फेस्टिवल में पतंगबाजी के दांव—पेंच देखने को मिलेंगे। 
जलमहल की पाल पर पतंगे उड़ाएंगे मेहमान
पर्यटन विभाग की ओर से काइट फेस्टिवल का आयोजन जलमहल की पाल पर होगा। यहां पर मकर संक्रांति के दिन पतंगबाजी उत्सव मनाया जाएगा। जिसमें विदेशी पर्यटक पतंगबाजी का लुत्फ उठाएंगे। विभाग ने इसके लिए तैयारियां तेज कर दी हैं। काइट फेस्टिवल में पतंगे और मांझा विभाग की ओर से पर्यटकों को उपलब्ध करवाया जाएगा।

आसमान में उडऩे लगी पतंगे
मकर संक्रांति में दो दिन का समय बचा है। शहर के पतंगबाजों ने कुछ दिन पहले से ही पतंगे उड़ाना शुरू कर दिया। अब तो आलम यह है कि दिन की शुरुआत के साथ ही शहर में पतंगे उड़ती हुई दिखने लगती है। शहर के पतंगबाजों का कहना है कि मकर संक्रांति पर पतंगबाजी की धूम रहेगी। पूरा शहर छतों पर नजर आएगा। पतंगबाजी के शौकीन लोगों ने अभी से मकर संक्रांति की तैयारियां शुरू कर दी हैं.



   Kite Festival 2017,Desi And Foreigners Fly